RCM Business Home

डायरेक्ट सेलर के लिए सन्देश


  • Date : 11-JUL-2017

    प्रिय साथियों,

    GST लागू होने के बाद पिकअप सेण्टर्स सूव्यवस्थित रूप से चालु होने में जो थोड़ा विलम्ब हुआ है इस कारण जुलाई माह के लिए डायमण्ड क्लब के लिए खरीद करने की तारीख को 15 जुलाई तक रखा गया है। इसका ध्यान रखते हुए सभी डायरेक्ट सेलर अपना लक्ष्य पूरा करें।

    धन्यवाद!

    go to top
  • Date : 29-JUN-2017

    प्रिय साथियों,

    ई-केवाईसी की अनिवार्यता के लिये 2 दिन और शेष बचे है। 1 जूलाई से नई ज्वाईनिंग आवेदन केवल आधार कार्ड आधारित ई-केवाईसी माध्यम से ही स्वीकार किये जायेंगे। अपनी व अपनी टीम में इसके लिये पूरी तैयारी कर लें।

    आधार कार्ड बनवाना या उसमें सूचनाएं अपग्रेड करवाना बहुत ही आसान है। आधार कार्ड अब बैंक खाता, स्कूल-काॅलेज, पेन कार्ड, मोबाईल कनेक्शन आदि हर जगह अनिवार्य किया जा रहा है। इसलिए आधार कार्ड सबके लिए जरुरी हो गया है व भविष्य में बहुत काम आने वाला है।

    जिनको भी ज्वाईन करवाना है उनका यदि आधार कार्ड नहीं बना है तो तुरन्त आधार कार्ड बनवायें और यदि आधार कार्ड बना हुआ है परन्तु उसमें पिता का नाम, मोबाईल नम्बर आदि अपडेट नहीं है तो उसे जल्दी अपडेट करवायें एवं उसके पश्चात् ही आवेदन करें। इसके लिये अपनी-अपनी टीमों में सूचित कर दें जिससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

    धन्यवाद!

    go to top
  • Date : 27-JUN-2017

    प्रिय डायरेक्ट सेलर्स,

    जीएसटी के नियमों के अनुसार यदि किसी भी व्यक्ति का वार्षिक टर्न-ओवर 20 लाख या इससे ज्यादा होता है तो उसे जीएसटी में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है। यदि आप आरसीएम के अलावा और किसी प्रकार का व्यवसाय या अन्य कोई कमीशन, किराया, कन्सलटेन्सी आदि कि आय है, चाहे वह आपके व्यक्तिगत नाम से हो या आपकी प्रोपाईटरशीप किसी फर्म के नाम से हो व आपका 2016-17 का वार्षिक टर्न-ओवर आरसीएम से प्राप्त होने वाले कमीशन व दूसरे व्यवसाय का मिलाकर 20 लाख हो जाता है तो आपको जीएसटी नम्बर लेना अनिवार्य हो जाता है। ऐसी स्थिति में आपको जीएसटी नम्बर लेकर हमें अपना जीएसटी नम्बर 25 जुलाई 2017 तक भेजना है। ऐसा होने पर भी आप यदि जीएसटी नम्बर नहीं लेते है और जीएसटी जमा नहीं करवाते है तो उसकी समस्त जिम्मेदारी आप की होगी। कम्पनी आपको अन-रजिर्स्टड सर्विस प्रोवाईडर मानते हुए स्वंय जीएसटी (रिर्वस चार्ज) जमा करायेगी।

    आप सभी से अनुरोध है कि आप यदि जीएसटी के दायरे में आते है तो 25 जुलाई से पहले-पहले starcarenew@rcmbusiness.com पर ईमेल करें।

    आपके नाम से या आपके नाम की प्रोपाईटरशीप फर्म के नाम से यदि कोई और भी व्यवसाय या आय नहीं है तो आपको कोई ईमेल करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन आपका और कोई व्यवसाय या आय है तो 2016-17 में सब मिलाकर 20 लाख से ज्यादा का टर्न-ओवर है और फिर भी आप ईमेल नहीं करते है तो यह आपकी जिम्मेदारी होगी, कम्पनी की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

    डायरेक्ट सेलर सेवा विभाग

    फैशन सूटिंग्स प्रा. लि.



    Dear Direct Sellers,

    According to GST Rules, Those whose annual turnover for financial year 2016-17 was 20 Lacs or more are mandatorily required to get registered under GST. If other than RCM, You are engaged in any other Business or receive any other income in form of Commission, Rent, Consultancy etc whether individually or in form of proprietorship and your annual turnover of financial year 2016-17 from RCM and other business was 20 Lacs or more, than it is mandatory to take GST registration number. In This Case, You have to take the GST number and send us by 25 July, 2017 . If you don’t take GST number and don’t deposit GST, than it will be your liability. Company will consider you as Unregistered Service Provider and deposit GST on its own.

    If you are covered under GST, You are requested to give the GST Number to us by email at starcarenew@rcmbusiness.com

    If you don’t have any other business in your Name or under proprietorship, than you are not required to email us. But If you have other business or any sort of other income and the annual turnover for financial year 2016-17 was more than 20 lacs and then also you are not sharing the GST Number/details to us, than you will be solely responsible for that and company will not be liable for the same.

    Direct Seller Service Department

    Fashion Suitings Private Limited

    go to top

  • Date : 17-JUN-2017

    प्रिय साथियों,

    जैसा कि पूर्व में भी सूचित किया जा चुका है 30 जून के पश्चात् केवल आधार आधारित E-KYC ही स्वीकार की जायेगी। वैसे भी सरकार ने बैंक खातों के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया है। इसलिए आधार तो सबको वैसे भी चाहिए।

    आधार कार्ड बनवाना या उसमें सूचनाएँ अपग्रेड करवाना बहुत ही आसान है। जिनको भी जॉइन करवाना है उनका यदि आधार नहीं बना है तो पहले आधार बनवायें, यदि है और पिता का नाम, मोबाईल नम्बर आदि अपडेट नहीं हैं तो वह अपडेट करवावें उसके पश्चात् ही आवेदन करें। अभी से यह अभ्यास शुरू कर दें व अपनी-अपनी टीमों में सूचित कर दें, ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

    आपकी सफलता की शुभकामनाओं के साथ

    धन्यवाद!

    go to top
  • Date : 22-APR-2017

    प्रिय साथियों,

    डायमण्ड क्लब अचीवर्स के लिए 19-20 अगस्त 2017 को RCM वर्ल्ड भीलवाड़ा में ‘‘डायमण्ड क्लब अवार्ड सेरेमनी’’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। पिछले कार्यक्रमों की सफलता को देखते हुए इस कार्यक्रम को और विशेष तैयारियों के साथ आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम में जुलाई 2017 माह तक डायमण्ड क्लब पूरा कर चुके डायरेक्ट सेलर्स भाग ले सकेंगे। पूर्व में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। कार्यक्रम के दौरान पात्र डायरेक्ट सेलर्स को डायमण्ड क्लब की पिन व सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जायेगा।

    जिन डायरेक्ट सेलर के डायमण्ड क्लब की खरीदी के 24 माह पूरे हो जायेंगे उन्हें नयी डायमण्ड क्लब टू स्टार पिन से सम्मानित किया जायेगा।

    जो डायरेक्ट सेलर 3 या 3 से अधिक माह से स्टार डायमण्ड क्लब की खरीद कर रहे हैं वे भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे।

    धन्यवाद!

    go to top
  • Date : 22-APR-2017

    प्रिय साथियों,

    कम्पनी ने E-KYC शुरू कर डायरेक्ट सेलर्स के लिए सुविधाजनक प्रणाली की शुरूआत की है, इसमें कोई भी दस्तावेज भौतिक रूप से भेजने की आवश्यकता नहीं होती व समय भी कम खर्च होता है साथ ही त्रुटि होने की संभावना भी कम हो जाती है।

    यह सिस्टम सफलतापूर्वक लागू हो चुका है और उम्मीद की जाती है कि सभी डायरेक्ट सेलर्स भविष्य में E-KYC माध्यम से ही नये आवेदन भिजवायेंगे। सभी डायरेक्ट सेलर्स अपनी टीमों में इसे सिखाकर लागू करवायें। भौतिक आवेदन आखिरी 30 जून 2017 तक ही स्वीकार किये जायेंगे। इसके पश्चात केवल E-KYC माध्यम से ही आवेदन स्वीकार किये जायेंगे। बेहतर सेवा और सुविधा के लिए यह निर्णय लिया गया है अतः भविष्य में किसी भी असुविधा से बचने के लिए अभी से E-KYC का अभ्यास बनावें।

    धन्यवाद!

    go to top
  • Date : 19-MAR-2017

    प्रिय साथियों,

    प्रसन्नता का विषय है कि डायरेक्ट सेलर के लिए आवेदन E-KYC सिस्टम से लेना चालू कर दिया गया है। इसे अभी एच्छिक रखा गया है, कुछ समय पश्चात केवल E-KYC ही स्वीकार की जायेगी। E-KYC के सम्बन्ध में निम्न बातों पर विशेष ध्यान देना आवश्यक हैंः-

    1. आवेदन करने से पहले आधार कार्ड में आवेदक का सही मोबाइल नम्बर दर्ज होना चाहिये। यदि नहीं है तो पहले सही मोबाइल नम्बर दर्ज करायें उसके पश्चात ही E-KYC के माध्यम से आवेदन करें। OTP दर्ज मोबाइल नम्बर पर ही आयेगा इसलिए इसके बिना आवेदन नहीं हो पायेगा।
    2. आवेदक का अपना पृथक मेल-आई.डी. होना चाहिए। किसी और का मेल आई.डी. या गलत मेल आई.डी. डालने का प्रयास नहीं करें। गलत मेल आई.डी. डालने पर आवेदन नहीं हो पायेगा।
    3. बैंक अकाउन्ट नम्बर भरने के साथ ही प्रिन्टेड चैक या पास बुक की कॉपी (जिसमें अकाउन्ट नम्बर, IFSC कोड व खाता धारक का नाम अंकित हो) अपलोड करना आवश्यक है। ध्यान रखे कॉपी स्पष्ट रूप से पढ़ने योग्य हो। अस्पष्ट कॉपी आने पर आवेदन अस्वीकार होगा। ध्यान रखे इमेज का साइज 2MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
    4. स्पॉन्सर नम्बर व प्रपोजर नम्बर को नाम के साथ मिलान करते हुए अच्छी तरह जाँच ले। आवेदन सबमिट करने के पश्चात इनमें परिवर्तन करना संभव नहीं होगा।

    धन्यवाद!

    go to top
  • Date : 17-DEC-2016

    प्रिय साथियों,

    डायरेक्ट सेलर्स के लिए एक बहुत ही उत्साहजनक खबर है कि अब 500 रूपये से कम बेलेन्स के बदले चाहे तो डायरेक्ट सेलर्स किसी भी पिकअप सेण्टर से आरसीएम प्रॉडक्ट्स खरीद सकेंगे। इसके लिए डायरेक्ट सेलर जैसे ही पिकअप सेण्टर पर बिल बनवायेगा व बेलेन्स एडजस्ट करने का आॅप्सन लेना चाहेगा तो उसको कम्पनी से एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जायेगा। डायरेक्ट सेलर को वह OTP पिकअप सेण्टर के कम्प्यूटर में फीड करना है तो वह बेलेन्स उस बिल में एडजस्ट होकर बिल में से उतनी राशि कम हो जायेगी। बकाया राशि यदि और रहती है तो पिकअप सेण्टर धारक को नकद देकर अपने प्रॉडक्ट लिये जा सकेंगे।

    नोट :-
    1. पासवर्ड (OTP) का उपयोग एक ही बार होगा।
    2. कम्पनी, डिपो, पिकअप सेण्टर धारक, अन्य डायरेक्ट सेलर्स व अन्य किसी भी व्यक्ति को फोन से पूछने पर OTP नहीं बताना है। यदि किसी डायरेक्ट सेलर ने ऐसा किया तो वह स्वयं जिम्मेदार होगा,OTP हमेशा स्वयं के हाथ से ही फीड करना है।
    3. OTP डायरेक्ट सेलर के रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर आयेगा।
    4. यह सुविधा केवल 500 रूपये से कम बेलेन्स जिनका है उन डायरेक्ट सेलर्स के लिए ही है।
    5. डायरेक्ट सेलर के लिए बेलेन्स के बदले प्रॉडक्ट खरीदना अनिवार्य नहीं है। यह ऐच्छिक सुविधा है। प्रॉडक्ट नहीं खरीदने पर नियमानुसार भुगतान कर दिया जायेगा।
    6. बेलेन्स राशि से कम के प्रॉडक्ट भी खरीदे जा सकते हैं, बकाया बेलेन्स क्रेडिट पड़ा रहेगा। बेलेन्स राशि से अधिक के प्रॉडक्ट शेष राशि नकद देकर खरीदे जा सकते हैं।
    7. जितनी राशि डायरेक्ट सेलर्स की एडजस्ट होगी वह राशि हाथों हाथ पिकअप सेण्टर के खाते में जमा (क्रेडिट) कर दी जायेगी।
    8. यह सुविधा शुरूआत में केवल प्रयोग के तौर पर की जा रही है, जिसे आगे जारी रखने का अधिकार कम्पनी के पास सुरक्षित है। किसी भी स्थिति में कम्पनी का निर्णय अंतिम व सर्वमान्य होगा।

    धन्यवाद!

    go to top